भारत के ये खिलाड़ी, एक ने ठोका धमाकेदार शतक तो दूसरे ने झटके 10 विकेट ,डे-नाइट टेस्ट में धूम मचा चुके हैं

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच बेंगलुरू में खेला जाने वाला दूसरा टेस्ट टीम इंडिया का चौथा डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। इसके पहले भारत ने पिंक बॉल से 3 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है। जिसमें से उनको 2 में जीत और 1 में हार मिली है। भारतीय टीम ने पहला डे-नाइट टेस्ट 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेला था। जहां उन्होंने पारी और 46 रन से मुकाबला जीता था। इसके बाद 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को हार और 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल हुई थी।

डे-नाइट टेस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) के खाते में सबसे ज्यादा रन

डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) हैं। कोहली 3 मैचों की 4 पारियों में 60.25 की औसत से 241 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक लगाया है। बांग्लादेश के विरुद्ध नवंबर 2019 में उन्होंने 136 रनों का मैच जिताऊ शतक जड़ा था। इसके बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने डे-नाइट टेस्ट की 3 पारियों में 112 रन बनाए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर मौजूद अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने 100 रन बनाए।

अक्षर पटेल (Axar Patel) पिंक बॉल से झटक चुके हैं 10 विकेट

आर अश्विन (R Ashwin) पिंक बॉल से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने 3 मैचों की 5 पारियों में 13.66 के शानदार औसत से 12 विकेट झटके हैं। वहीं अक्षर पटेल (Axar Patel) अपने इकलौते डे-नाइट टेस्ट में 11 विकेट झटकने का कारनामा दिखा चुके हैं। फरवरी 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अक्षर ने पहली पारी में 38 रन देकर 6 विकेट लिए थे। इसके बाद तीसरी पारी में उन्होंने 32 रन देकर 5 खिलाड़ियों को चलता किया था। तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) के नाम भी गुलाबी गेंद से 2 मैचों में 11 विकेट हैं।

About the author

suuny

Leave a Comment