63 साल बाद हुआ ऐसा, हार्दिक पांड्या के कप्तान बनते ही भारत ने दोहराया इतिहास 1959 में भारत ने एक कैलेंडर ईयर में पांच कप्तान नियुक्त किए थे।

यह पहली बार नहीं है जब टीम ने एक साल में इतने कप्तान बदले हों। 1959 में भारत ने एक कैलेंडर ईयर में पांच कप्तान नियुक्त किए थे। 63 साल बाद भारत ने फिर से इतिहास दोहराया है। 1959 में भारत के लिए हेमू अधिकारी, दत्ता गायकवाड़, वीनू मांकड, गुलाबराय रामचंद और पंकज रॉय ने कप्तानी की थी। वहीं इस साल विराट कोहली, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने का मौका मिला है।

इस साल की शुरुआत में टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली थे। लेकिन डाकसिन अफ्रीका सीरीज के बाद अचानक उन्होंने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद वनडे सीरीज की कप्तानी लोकेश राहुल ने की थी और वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक बार फिर लोकेश राहुल को कप्तान चुना गया था। लेकिन वे सीरीज से पहले ही चोट के चलते बाहर हों गए और ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया। अब 26 जून से आयरलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या कप्तानी की जिम्मेदारी संभालते नज़र आएंगे।

About the author

suuny

Leave a Comment