छोटी सी उम्र से मुंबई की सड़कों पर खेलता था क्रिकेट, आज बन गया है 30 करोड़ रुपये का मालिक

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.भारत में क्रिकेट के लाखो दीवाने हैं.  आईपीएल  में नए नए खिलाडी मैदान पर उतरते हैं. भारतीय युवा खिलाड़ियों को अपना प्रदर्शन दिखाने के लिए आईपीएल ने अच्छा मंच दिया है. भारतीय टीम में कई खिलाड़ी आईपीएल से ही चर्चा में आये थे. खिलाड़ी हार्दिक पंडया और जसप्रीत बुमराह भी आईपीएल की वजह से सुर्ख़ियों में आये थे. आईपीएल में दबर्दस्त प्रदशन दिखा कर खिलादा भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बन जाते हैं. अज हम आपको एक ऐसे ही खुलादी के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आईपील में अच्छा  प्रदर्शन दीखने की वजह से भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिली.

हम जिस खिलाडी की बात कर रहे हैं वो कोई और नहीं बल्कि सूर्यकुमार यादव है. सूर्यकुमार आईपीएल में मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे. इन्होने 30 साल की उम्र में भारतीय टीम में अपना डेब्यू किया था. आईपीएल में प्रदर्शन दिखाने से पहले सूर्यकुमार को टी 20 सिरीज़ में इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिला था. इस मौके का फायदा उठाकर सूर्यकुमार ने अर्धशतक लगाया और उनके खेल के दम पर भारत को भी जीत हासिल हुई थी.

सूर्यकुमार अपने माता पिता के इकलौते बेटे हैं. सूर्यकुमार की माँका नाम  स्वप्ना यादव और पिता अशोक कुमार हैं. बताया जाता है इन्हें बचपन से ही बैडमिंटन और क्रिकेट का शौक था. बात करें उनकी पढाई की तो उन्होंने मुंबई से ही  कॉमर्स में डिग्री हासिल की है. इन्होने अपने स्कूल टाइम से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. बताया जाता हैं सूर्यकुमार को क्रिक्लेट की शिक्षा अनके चाचा ने दी थी. बाद में सूर्य ने  एचएस कामत और द्रकांत पंडित से क्रिकेट की शिक्षा ली.

सूर्य ने साल 2016  में  देविशा शेट्टी से शादी की थी जो उनकी गर्लफ्रेंड और डांस कोच भी थी. बता दे देविशा सूर्य की बैटिंग की दीवानी थी वहीँ सूर्य उनके डांस के दीवाने थे. साल 2012 में इन दोनों की मुलाक़ात मुंबई के आरएम पोद्दार कॉलेज ऑफ कॉमर्स में हुई थी.  आपको बता दें सूर्य ने भारत पेट्रोलियम में मैनेजर के तौर पर भी काम किया हैं.

सूर्यकुमार ने साल 2010 में अंडर -22 में 1,000 से अधिक रन बनाए और 2011-12 में रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने अले खिलाडी थी जिसमे इन्होने 754 रन बनाये थे. आईपीएल में पिहली बार 2011 में उन्हें मुंबई इंडियंस ने खरीदा था. इन्होने आईपीएल में और भी टीम के लिए खेला है.  साल 2014 में उन्हें केकेआर  ने खरीदा था लेकिन सूर्य उस समय सुर्ख़ियों में आये जब उन्होंने केकेआर  को जीत दिलाने के लिए पांच छक्के लगाए लगाये थे. इस जीत के बाद मुंबई इंडियंस टीम ने उन्हें दुबारा खरीद लिया. जिसके बाद सूर्य ने इस सुन्हेरे मौका का फायदा उठाया.  जब सूर्य को भारतीय क्रिकेट टीम में मौका मिला तो उन्होंने अपने बल्लेबाज़ी से सभी का दिल जीत लिया.

About the author

suuny

Leave a Comment