VIDEO: 13 छक्के-चौके, 75 गेंद और विरोधी तहस-नहस, न्यूजीलैंड के ‘गांगुली’ का गदर

न्यूजीलैंड का गांगुली. ये सुनकर और पढ़कर आप हैरान होंगे. सोच रहे होंगे कि भारत में सौरव गांगुली को देखा अब ये न्यूजीलैंड का गांगुली कौन है, जो गदर मचाए है. तो बता दें कि ये गांगुली नाम से नहीं बल्कि अपने काम से है. आप इसकी बल्लेबाजी देखेंगे तो बल्लेबाजी का बिल्कुल वही अंदाज दिखेगा. वही तरीका बाएं हाथ से विरोधियों पर टूट पड़ने का. कदमों का इस्तेमाल कर आगे बढ़ते हुए गेंद को आसमान की सैर कराने का. हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्क चैपमैन की, जिन्होंने नाबाद शतक ठोककर स्कॉटलैंड के बड़े स्कोर पर भी पानी फेरकर उसे हार के मुंह में धकेला है.

मार्क चैपमैन का कहर

स्कॉटलैंड के खिलाफ एकलौते वनडे मैच में मार्क चैपमैन ने शानदार सेंचुरी जड़ी. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 75 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाए. चैपमैन ने अपनी पारी में 7 छक्के और 6 चौके लगाए. स्ट्राइक रेट 134 से ज्यादा का रहा. ये आंकड़े इस बात को साबित करते हैं कि चैपमैन ने स्कॉटलैंड के गेंदबाजों की किस कदर खबर ली. उनके अलावा डैरेल मिचेल ने नाबाद 74 रनों की पारी खेली. चैपमैन और मिचेल की शतकीय साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 307 रनों का विशाल लक्ष्य 45.5 ओवर में ही हासिल कर लिया.

चैपमैन का अंदाज है गांगुली जैसा

बता दें मार्क चैपमैन के खेलने का अंदाज गांगुली सरीखा है. ये खिलाड़ी स्पिनर्स के खिलाफ कमाल बल्लेबाजी करता है. जिस तरह गांगुली आगे बढ़-बढ़कर स्पिनर्स की लाइन-लेंग्थ बिगाड़ देते थे. ठीक वैसे ही चैपमैन भी हैं. चैपमैन ने स्कॉटलैंड के खिलाफ भी ऐसी ही बल्लेबाजी की. अपने छोटे से करियर में वो अबतक काफी प्रभावित कर चुके हैं. चैपमैन ने महज 7 वनडे पारियों में 2 शतक लगा दिए हैं और उनका औसत भी 50 के पार है. स्कॉटलैंड के खिलाफ ही टी20 सीरीज में इस खिलाड़ी ने जबर्दस्त बल्लेबाजी की थी. दूसरे टी20 में चैपमैन ने 44 गेंदों में 83 रनों की पारी खेल न्यूजीलैंड को रिकॉर्ड 102 रनों की जीत दिलाई थी. बता दें न्यूजीलैंड ने टी20 सीरीज 2-0 से अपने नाम की थी और अब एकलौता वनडे मैच भी उसने जबर्दस्त अंदाज में जीता.

About the author

suuny

Leave a Comment