जब हार्दिक को लगा कि करियर अब खत्म है, लेकिन धोनी ने कर दी थी बड़ी भविष्यवाणी

हार्दिक पांड्या ने दिग्गज एमएस धोनी के उन शब्दों का खुलासा किया है, जिनसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके शुरुआती दिनों में उनका आत्मविश्वास बढ़ा था। धोनी युवाओं को विश्व स्तरीय खिलाड़ियों के रूप में तैयार करने के लिए जाने जाते हैं और विराट कोहली या रोहित शर्मा से बेहतर कोई उदाहरण नहीं है, जो भारत के लिए पिछले एक दशक में सनसनीखेज रहे हैं।

डेब्यू में लुटाए थे 21 रन

धोनी की कप्तानी में, हार्दिक ने 2016 में डेब्यू किया। ऑलराउंडर पांड्या ने कप्तान के रूप में अपने पहले कार्यकाल में गुजरात टाइटंस को अपना पहला आईपीएल 2022 खिताब दिलाया और टीम के लिए सबसे ज्यादा 487 रन भी बनाए। वह अपनी पीठ की चोट से उबर चुके हैं और उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। पांड्या ने भारतीय टीम के लिए खेले शुरूआती मैचों के बारे में जिक्र किया। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने अपने पहले ओवर में 21 रन दिए। उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि धोनी एक और ओवर के लिए उनकी ओर नहीं मुड़ेंगे, बल्कि कप्तान द्वारा उनका समर्थन किया गया क्योंकि उन्होंने अपने तीन ओवरों में 37 रन देकर 2 विकेट लिए।

लगा कि करियर खत्म

हार्दिक को लगा कि उनका करियर खत्म हो जाएगा, क्योंकि करियर के पहले ओवर में ही खूब रन लुटा दिए थे। लेकिन फिर धोनी ने उनके लिए भविष्यवाणी की जो सच साबित हुई। हार्दिक ने एसजीटीवी पॉडकास्ट को बताया, ‘जब मैं भारतीय टीम में शामिल हुआ, तो मैंने उन लोगों को देखा जिन्हें मैंने आगे बढ़ते हुए देखा था- सुरेश रैना, हरभजन सिंह, युवराज सिंह, एमएस धोनी, विराट कोहली, आशीष नेहरा। इससे पहले कि मैं भारत के लिए खेलता, वे सितारे टीम में थे। मेरे लिए जब मैं वहां गया तो यह बहुत बड़ी बात थी। तो जाहिर है कि मैंने जिस तरह की शुरुआत की थी तो मुझे लगता है कि मैं पहला क्रिकेटर हूं जो अपने पहले ओवर में 21 रन पर गया था। मुझे वास्तव में लगा कि ठीक है, यह मेरा आखिरी ओवर हो सकता है। लेकिन मैं माही भाई की कप्तानी में खेलने के लिए बहुत धन्य और भाग्यशाली था, जिसने हम पर बहुत भरोसा दिखाया, जिससे हमें उस मुकाम तक पहुंचने में मदद मिली जहां आज पहुंचे।’

लेकिन धोनी ने कर दी थी बड़ी भविष्यवाणी

हार्दिक ने बताया कि एमएस धोनी की बातों से उनका आत्मविश्वास कैसे बढ़ गया। धोनी ने भविष्यवाणी करते हुए हार्दिक को बता दिया था आप विश्व कप टीम में होंगे। हार्दिक ने कहा, ‘मेरे अंतरराष्ट्रीय करियर के तीसरे मैच के ठीक बाद माही भाई ने मुझसे कहा कि आप विश्व कप टीम में होंगे। तो मुझे अपने तीसरे मैच में ही यह बात सुनने को मिल गई थी। मैंने उस मैच में बल्लेबाजी भी नहीं की लेकिन उन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि आपने खुद को व्यक्त किया है। हां, यह सिर्फ एक सपने के सच होने जैसा था।”

About the author

suuny

Leave a Comment