जब विराट कोहली ने टी20 में डेब्यू किया था जब ऐसी थी भारत की प्लेइंग इलेवन, जानिए अब कहां है

इस समय T20I में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले, विराट कोहली इस समय खेल के सर्वश्रेष्ठ T20I बल्लेबाजों में से एक हैं। भारत के पूर्व कप्तान ने अपना टी20ई डेब्यू 12 जून 2010 को किया था जब भारत ने जिम्बाब्वे का दौरा किया था। इस लेख में, हम प्लेइंग इलेवन पर एक नज़र डालते हैं विराट कोहली ने अपना टी20ई डेब्यू किया।

भारतीय क्रिकेट पर विराट कोहली का प्रभाव जबरदस्त रहा है। विशेष रूप से टी20ई में, विराट, अपने समय के दौरान, आदर्श बल्लेबाज के लिए आदर्श टेम्पलेट बन गए थे। उन्होंने भारत को बहुत सारे गेम जीतने में मदद की और 2014 और 2016 के टी 20 विश्व कप में टीम के अच्छे प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण रहे। विराट के पहले T20I खेलने वाले बहुत से खिलाड़ी अभी भी सक्रिय नहीं हैं और कुछ ने खेल छोड़ भी दिया है। हम इस लेख में उन पर एक नज़र डालते हैं।

सलामी बल्लेबाज: एम विजय और नमन ओझा (विकेटकीपर)

मुरली विजय और नमन ओझा प्लेइंग इलेवन में सलामी बल्लेबाज थे विराट कोहली ने अपना टी20ई डेब्यू किया। उस समय, आईपीएल में उनके प्रदर्शन के कारण, विजय और नमन दोनों की अच्छी मांग थी। विजय जहां चेन्नई सुपर किंग्स के लिए जमकर रन बना रहे थे, वहीं नमन ओझा राजस्थान रॉयल्स का अहम हिस्सा थे। चूंकि एमएस धोनी को दौरे के लिए आराम दिया गया था, इसलिए बाद वाले को विकेटकीपर के रूप में चुना गया था। जबकि नमन ने खेल से संन्यास ले लिया है, विजय बहुत सक्रिय नहीं है। नमन हाल ही में लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेले हैं।

मध्य क्रम: सुरेश रैना (सी), रोहित शर्मा और विराट कोहली

सुरेश रैना उस टीम के कप्तान थे जिसमें विराट कोहली ने पदार्पण किया था। एमएस धोनी की गैरमौजूदगी में रैना उस समय कप्तानी की पसंदीदा पसंद थे। जबकि रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, आईपीएल 2022 के लिए अनसोल्ड रहने के बाद, वह एक कमेंटेटर के रूप में सामने आए। ओपनर बनने से पहले रोहित शर्मा नंबर 4 पर मजबूत खिलाड़ी थे। आईपीएल में भी रोहित ने इस भूमिका में अपने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। वह तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान हैं। अपने पहले गेम में विराट ने 21 गेंदों पर 26 रन बनाए और मैच खत्म करने के लिए अंत तक रुके रहे।

ऑलराउंडर: युसूफ पठान

युसूफ पठान प्लेइंग इलेवन में ऑलराउंडर थे विराट कोहली ने अपना टी20ई डेब्यू किया। बड़ौदा के ऑलराउंडर उस खेल में मैन ऑफ द मैच थे। उन्होंने पहले 37 (24) * की पारी के साथ खेल खत्म करने से पहले सिर्फ 10 रन देकर दो ओवर फेंके। नमन ओझा की तरह, यूसुफ भी हाल ही में रिटायरमेंट के बाद लीजेंड्स लीग क्रिकेट का हिस्सा थे।

गेंदबाज: आर अश्विन, अशोक डिंडा, आर विनय कुमार, प्रज्ञान ओझा और पीयूष चावला

आर अश्विन, प्रज्ञान ओझा और पीयूष चावला सभी उस एकादश के स्पिन आक्रमण का हिस्सा थे। जबकि अश्विन अभी भी खेल का एक सक्रिय हिस्सा है, प्रज्ञान ओझा सेवानिवृत्त हो चुके हैं और अब प्रशासन में हैं। पीयूष चावला आईपीएल 2022 के लिए अनसोल्ड हो गए थे और कमेंटेटर बन गए थे। घरेलू दिग्गज विनय कुमार और अशोक डिंडा उस खेल के तेज गेंदबाज थे। विनय सेवानिवृत्त हो चुके हैं और अब मुंबई इंडियंस के स्काउटिंग विभाग में एक भूमिका निभाते हैं। अशोक डिंडा अब एक राजनेता भी हैं और बंगाल क्रिकेट से दूर हो गए हैं।

About the author

suuny

Leave a Comment