सफल कप्तान कौन? वॉटसन ने कोहली को बताया सुपरमैन, धोनी को आइस कूल, रोहित पर कही ये बात

शेन वॉटसन ने विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के लीडरशिप स्टाइल पर बात की है। उन्होंने कहा है कि इन तीनों के ही अपने तौर-तरीके हैं जो उन्होंने कप्तानी में आजमाए हैं। वॉटसन ने विराट कोहली को सुपरमैन बताया है जबकि महेंद्र सिंह धोनी को बहुत ही शांत इंसान बताया है जिनकी नसों में मानों बर्फ घुल चुकी हो और रोहित शर्मा को एक नेचुरल लीडर बताया है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि वाटसन विराट के तहत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में खेल चुके हैं और महेंद्र सिंह धोनी के लिए चेन्नई सुपर किंग्स में खेल चुके हैं। यह दोनों ही टीमें इंडियन प्रीमियर लीग का अहम हिस्सा है।

विराट कोहली हैं सुपरमैन-

वॉटसन ने ‘आईसीसी रिव्यू’ में बात करते हुए कहा कि विराट कोहली एक लीडर है उन्होंने अविश्वसनीय चीजें की है। जिस तरीके से वह खिलाड़ियों को उनकी सीमाओं से बाहर धकेल देते हैं और अपने लिए भी उन्होंने बहुत ऊंची अपेक्षाएं हासिल की है और वे हर खेल में कुछ ना कुछ अतिरिक्त करने की कोशिश करते हैं। मुझे ऐसा लगता है कि विराट कोहली सुपरमैन है उनको पता है कि अपने आसपास के खिलाड़ियों से कैसे सर्वश्रेष्ठ निकलवाया जाए। विराट कोहली बहुत ही अच्छे इंसान भी हैं वह मैदान के बाहर बहुत ही संतुलित तरीके से रहते हैं और जिस तरह की जानकारी उनके पास है वह जबरदस्त है।

वॉटसन ने कहा कि विराट कोहली के साथ आरसीबी में काम करना मेरे लिए एक बेहतरीन अनुभव रहा।

धोनी की नसों में बर्फ घुली हुई है

महेंद्र सिंह धोनी पर बात करते हुए शेन वाटसन कहते हैं कि धोनी की नसों में बर्फ घुली हुई है। जिस तरीके से वे अपने खिलाड़ियों पर विश्वास करते हैं वह बहुत दबाव की स्थिति में भी शांत रहते हैं और वह यह बात सुनिश्चित करते हैं कि सभी लोग उनकी क्षमता के ऊपर विश्वास बनाए रखें। उनको पता है कि कौन सी चीज उनके लिए काम करेगी और उनके आसपास के लोगों के लिए काम करेगी। दे मैदान में अपनी सोच पर विश्वास रखते हैं और उनको इस बात का भी भरोसा है कि खिलाड़ी अपने आप भी रिसर्च करते हैं और उनको पता है कि मैदान में क्या करना है।

रोहित शर्मा को लेकर क्या बोले-

पिछले सप्ताह रोहित शर्मा को विराट कोहली द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद टेस्ट कप्तान नियुक्त कर दिया गया और उनके बारे में बात करते हुए शेन वाटसन मानते हैं कि रोहित शर्मा बहुत नेचुरल लीडर हैं। मैंने मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए उनको बहुत करीब से देखा है और वे हमेशा नेचुरल दिखाई दिए। वे अपने काम के साथ बहुत ही अच्छे तरीके से जाते हैं उनके पास टीमों को लीड करने का अनुभव भी है। मुंबई इंडियंस जैसी टीम की बहुत दबाव के क्षणों में उन्होंने बढ़िया कप्तानी की है। मुंबई आईपीएल में खेलती है तो उनसे हमेशा ऊंची अपेक्षा रहती हैं।

रोहित की बैटिंग में भी नजाकत है-

‘मैं रोहित शर्मा की बल्लेबाजी को देखना पसंद करता हूं वह बड़े नजाकत वाले खिलाड़ी हैं और यही चीज भी अपनी कप्तानी में भी लेकर आते हैं।’ रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ आने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पहली बार सबसे लंबे फॉर्मेट में भारत की कमान संभालते हुए दिखाई देंगे।

About the author

suuny

Leave a Comment