17 बार जिसने हराया, CWG क्रिकेट के सेमीफाइनल में भारत का उस टीम से पाला सब मिल्कर अब दुआ कर सकते हैं बस

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट का सेमीफाइनल कौन सी 4 टीमें खेलेंगी, ये तय हो चुका है. इसमें भारत की महिला क्रिकेट टीम के अलावा, मेजबान इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम है. सेमीफाइनल के लिए 4 टीमों के नाम पर मुहर लगते ही ये भी साफ हो गया कि कौन सी टीम फाइनल के टिकट के लिए किससे भिड़ेगी? इस रेस में टीम इंडिया का जिससे मुकाबला है, उस टीम ने T20I में उसे एक, दो या तीन नहीं बल्कि पूरे 17 बार हराया है. भारत की टीम यानी उसके खिलाफ मुकाबले ना के बराबर ही जीत सकी है.

साफ है टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने की राह आसान नहीं होने वाली. उसे अगर ये सफर तय करना है तो फिर अपनी सबसे बेहतरीन क्रिकेट खेलनी होगी. पहले क्या हुआ ये भूलकर मैदान पर उतरना होगा. क्योंकि बात अगर CWG 2022 में खेले क्रिकेट मुकाबलों की करें तो दोनों ही टीमों का दमखम अभी तक खूब दिखा है.

CWG में क्रिकेट का सेमीफाइनल

अब आप सोच रहे होंगे कि सेमीफाइनल की लाइनअप के बारे में, तो आपको बता दें कि भारत का मुकाबला CWG क्रिकेट के सेमीफाइनल में मेजबान देश इंग्लैंड से होगा. वहीं एक और सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होगा. ये दोनों ही मुकाबले 6 अगस्त को होंगे.

इंग्लैंड से 17 T20I हार चुकी भारतीय टीम

अब सेमीफाइनल से फाइनल की दूरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए कितनी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, उसे जरा इस आंकड़े से समझिए. भारत और इंग्लैंड की महिला टीमें T20I में अब तक 22 बार टकरा चुकी हैं. उन 22 मौकों में से 17 बार इंग्लैंड की टीम जीती है. यानी सिर्फ 5 मौकों पर ही भारतीय टीम विजयी रही है.

भारत के खिलाफ एक और बात ये होगी कि इंग्लैंड की टीम अपने घर में खेल रही होगी. जाहिर है इसका उसे एडवांटेज मिलेगा. यही नहीं इंग्लैंड ने अपने घर में भारत के साथ अब तक खेले 8 टी20 मुकाबलों में भी अपना दबदबा कायम रखा है. भारतीय महिलाओं को उसने अपने खिलाफ अपनी सरजमीं पर सिर्फ 2 ही मैच जीतने दिए जबकि 6 खुद जीते.

नया इतिहास लिखेंगी भारत की कुड़ियां

खैर, क्रिकेट में हर दिन, हर मैच नया होता है. जो पहले हुआ वो पन्नों में दर्ज इतिहास है. जो अब होगा वो नया इतिहास बनेगा. उम्मीद है 1998 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की मेंस क्रिकेट टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी, उस मलाल को बर्मिंघम में भारत की कुड़िया दूर कर रहेंगी.

 

About the author

suuny

Leave a Comment