WI vs IND: वेस्ट इंडीज को लगा ‘8वां झटका’, भारत का सीरीज पर कब्जा, 2 गेंद पहले 2 विकेट से जीता दूसरा वनडे

भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. इस तरह से सीरीज पर भी उसका कब्जा हो गया है. भारतीय टीम ने वेस्ट इंडीज को दूसरे वनडे में 2 गेंद शेष रहते 2 विकेट से हराया. ये क्रिकेट के वनडे फॉर्मेट में मेजबान वेस्ट इंडीज को मिली लगातार 8वीं हार है. इससे पहले टीम इंडिया ने पिछला वनडे 3 रन के मामूली अंतर से जीता था. भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज पर कब्जा जमाकर अपनी बेंच स्ट्रेंथ का दम भी दिखा दिया है.

वेस्ट इंडीज ने पहले खेलते हुए भारत के सामने 312 रन बनाने का लक्ष्य रखा था. जवाब में भारतीय टीम ने ये लक्ष्य 2 गेंद पहले ही 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस तरह वेस्ट इंडीज ने ना सिर्फ ये सीरीज गंवाई बल्कि 2019 वर्ल्ड कप के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए उसके मैच हारने का जो ट्रैक रिकॉर्ड है वो और खराब हुआ.

अंतिम के 10 ओवरों में भारत ने बनाए 100 रन

भारतीय टीम ने जीत के लिए मिले 312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 100 रन सिर्फ अंतिम के 10 ओवरों में बनाए. साल 2001 से अब तक आखिर के 10 ओवरों में रन चेज में बना ये चौथा सर्वाधिक स्कोर है. इसी तेज-तर्रार खेल का नतीजा रहा कि भारतीय टीम पोर्ट ऑफ स्पेन का मैदान मारने में कामयाब रही.

अक्षर पटेल फॉर्म में लौट आए हैं

भारत की ओर से श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने शानदार बल्लेबाजी की. दोनों ने टीम के लिए फाउंडेशन बनाने का काम किया. लेकिन सबसे जोरदार धमाका किया फॉर्म में वापसी करने वाले अक्षर पटेल ने. उन्होंने 35 गेंदों पर वो धमाकेदार इनिंग खेली, जिसने टीम इंडिया को विजय दिलाने का काम किया. बाएं हाथ के अक्षर पटेल ने 5 छक्के और 3 चौकों के साथ 64 रन की नाबाद पारी खेली और टीम को जीत दिलाकर ही लौटे. इस बेजोड़ इनिंग के लिए वो प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए.

अय्यर और सैमसन का अर्धशतक

अक्षर पटेल के अलावा भारत की ओर से श्रेयस अय्यर ने लगातार दूसरा वनडे अर्धशतक ठोका. उन्होंने 71 गेंदों पर 63 रन जड़े. उन्होंने अलावा संजू सैमसन ने भी कमाल की पारी खेली और 51 गेंदों पर 54 रन बनाए. सैमसन तब बल्लेबाजी पर उतरे थे जब भारत के 3 विकेट 79 रन पर गिर गए थे.

होप के शतक और पूरन के अर्धशतक से वेस्ट इंडीज के बने थे 311 रन

भारत ने तो 312 रन के लक्ष्य का पीछा कर लिया लेकिन इससे पहले वेस्ट इंडीज ने 311 रन कैसे बनाए जरा वो भी जान लीजिए. वेस्ट इंडीज ने वो अपना 100वां वनडे खेल रहे शे होप के शतक की बदौलत ये मुकाम हासिल किया. होप ने 135 गेंदों पर 115 रन बनाए. उनके अलावा कैरेबियाई टीम की ओर से कप्तान निकोलस पूरन ने भी बढ़िया बल्लेबाजी की और 77 गेंदों पर 74 रन बनाए. इस तरह वेस्ट इंडीज ने स्कोर तो बड़ा बनाया पर उसके गेंदबाज उसे डिफेंड नहीं कर सके.

 

About the author

suuny

Leave a Comment